भारत सरकार का प्रतीक कर्मचारी राज्य बीमा निगम त्रिशूर, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय , भारत सरकार लोगो कर्मचारी राज्य बीमा निगम , श्रम एवं रोजगार मंत्रालय , भारत सरकार कर्मचारी राज्य बीमा निगम त्रिशूर, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय , भारत सरकार
 

भारत की कर्मचारी राज्‍य बीमा योजना, एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा पद्धति है, जो इसके अंतर्गत व्याप्त श्रमजीवी जनसंख्या एवं उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक संरक्षण प्रदान करने के लिए बनाई गई है। बीमाकृत व्यक्तियों और उनके आश्रितों को बीमा योग्य रोजगार में आने के प्रथम दिन से स्वीकार्य पूर्ण चिकित्सा देखरेख के अतिरिक्त वे बीमारी के कारण शारीरिक पीड़ा, अस्थायी या स्थायी अपंगता आदि के परिणामस्वरूप अर्जन-क्षमता में हुई हानि तथा बीमाकृत महिला के संबंध में प्रसूति की स्थिति में विभिन्न प्रकार के नकद हितलाभों के भी हकदार होते हैं। औद्योगिक दुर्घटनाओं या रोजगार चोट या व्यावसायिक खतरे के कारण मृत बीमाकृत व्यक्ति के आश्रितजन मासिक पेंशन के हकदार होते हैं जिसे आश्रितजन हितलाभ कहा जाता है ।


केरल में क.रा.बी. योजना 16  सितंबर 1956 को अस्तित्व में आया । केरल में क.रा.बी. निगम का क्षेत्रीय कार्यालय तृश्शूर में है । क.रा.बी. निगम के लिए केरल में कोषिकोड, तृश्शूर, एरणाकुलम, कोल्लम एवं तिरुवनंतपुरम में 5 उप क्षेत्र स्थित हैं ।

वेबसाइट पिछले 08 Mar 2017 पर अद्यतन
वेबसाइट तैयार की और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा होस्ट की है
डिस्क्लैमेर : वेबसाइट पर सामग्री कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी), त्रिशूर के स्वामित्व और बनाए रखा है